चेन्नई में अखिलेश यादव ने स्टालिन के साथ की पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह की प्रतिमा का अनावरण

Ground Zero
By -


अखिलेश यादव सोमवार को चेन्नई पहुंचे जहां पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के आदमकद प्रतिमा के अनावरण के वह मुख्य अतिथि थे और उन्हें बतौर मुख्य अतिथि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने आमंत्रित किया था. यूं तो ऊपर से देखने में यह एक प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा दूसरे प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सबसे बड़े विपक्ष के नेता का सम्मान दिखाई देता है, लेकिन यह मुलाकात काफी कुछ सियासत अपने भीतर समेटे हुए है. एमके स्टालिन ने अखिलेश यादव को तो बुलाया लेकिन इन दिनों जोर-शोर से आरक्षण की पैरवी भी कर रही कांग्रेस पार्टी को इस कार्यक्रम से दूर रखा जो की तमिलनाडु में उनके सहयोगी पार्टी है.



दरअसल कांग्रेस को लेकर जो तल्खी समाजवादी पार्टी के भीतर दिखाई दे रही है दरअसल वैसी कटुता तमिलनाडु में भी कांग्रेस और डीएमके के बीच भी पनप रही है, और वीपी सिंह के नाम पर कांग्रेस विरोध का यह गठबंधन आज चेन्नई में दिखाई दिया, तो क्या इंडिया एलायंस के भीतर क्या कोई एंटी कांग्रेस ग्रुप भी बनकर तैयार हो रहा है या फिर एंटी कांग्रेस-एंटी बीजेपी फ्रंट को एक साथ लाने की यह एक अलग शुरुआत है?


इंडिया एलाइंस जिस जोर शोर से बना था और जिस तरीके से तीन-तीन बड़ी बैठकें हो गई लेकिन पांच राज्यों के चुनाव ने इस गठबंधन की तफसीर ही बदल दी. मध्य प्रदेश चुनाव ने सपा और कांग्रेस में एक बड़ी दरार डाल दी है दिखाने को तो समाजवादी पार्टी इस गठबंधन का हिस्सा है लेकिन जल्दी ही समाजवादी पार्टी कांग्रेस से इतर अपनी सियासत के पासे फेंकने जा रही है.


Tags: